Haryana Media
Ad


कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ओर से सितम्बर में ली गई ऑनलाइन परीक्षाओं में ईमेल पर उत्तरपुस्तिका यानि कि आंसरशीट अपलोड करने में काफी परेशानियां आ रही थीं।

इन परेशानियों से निजात पाने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से इस बार गूगल फार्म का इस्तेमाल करने का फैसला लिया गया है। ऐसी स्थिति में इस बार एग्ज़ाम देने वाले विद्यार्थियों को प्रश्नपत्र भी गूगल फार्म पर ही ऐवेलेबल कराए जाएंगे। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रशासन ने अब इसके लिए संबंधित अधिकारियों को इसका ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया गया है।

अब संबंधित अधिकारियों की ओर से परीक्षा से पहले गूगल फार्म का लिंक तैयार कर सभी परीक्षार्थियों के पास भेजना होगा। आप को बता दें कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ओर से सितम्बर में ऑनलाइन परीक्षाएं ली गई थीं, इनमें परीक्षार्थियों के पास घर बैठे ही प्रश्नपत्र पहुंचाए गए।

इसके बाद परीक्षार्थी को आंसर शीट स्कैन करने के बाद संबंधित परीक्षा केंद्र के लिए तैयार की गई ईमेल आईडी पर अपलोड करनी थी। इसमें लाखों परीक्षार्थियों की ओर से ईमेल पर आंसरशीट अपलोड करने के चलते कई विभागों के मेल बॉक्स फुल हो गए थे।

अब ऐसी स्थिति में जो सबसे बड़ी दिक्कत आ रही थीवो ये थी कि परीक्षार्थी जो मेल भेज रहे थे वो बाउंस होनी शुरू हो गई थी। यही कारण था कि कई दिनों तक तो आंसरशीट की जांच करने और इससे जुड़ी कई और प्रॉब्लम्स आने लगी थीं। अब कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने इस प्रॉबलम का हल गूगल फॉर्म का यूज़ करके निकाला है।

21 दिसंबर से ब्लैंडिड मोड में परीक्षा लेने का फैसला

अब कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रशासनने आगामी 21 दिसंबर से विश्वविद्यालय की तरफ से ब्लैंडिड मोड में परीक्षाएं लिए जाने का फैसला किया है। इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इस बारे में विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि इस बार परीक्षाएं गूगल फार्म पर ली जाएंगी। इससे एक साथ उत्तर पुस्तिका अपलोड करने पर मेल बॉक्स फुल होने की समस्या का भी समाधान हो जाएगा।

गूगल फार्म पर उत्तर पुस्तिका अपलोड करने पर यह सीधे गूगल ड्राइव में जाएगी। इसमें स्पेस की कोई समस्या नहीं होती। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए पहले ही संबंधित कालेजों के स्टाफ को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्या होता है गूगल फॉर्म? जैसा कि आप जानते ही हैं सब लोग Offline ms office का इस्तेमला करते है, इसी तरह google ने Online Document, Survey, Presentation, Bio आदि जैसे बनाने के लिए Doc, Sheets, Slider और Forms की किट बनाई है। सबसे पहले Doc, Slider और Sheets मार्च 9, 2006 में ये तीनो एक साथ रिलीज़ किया गया था।

Ad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here