Ad


यदि व्यक्ति ट्रेन से सफर करना चाह रहा है तो इसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट से टिकट बुक करने के लिए रेलवे ने नियम में बदलाव किया है। टिकट बुक करने के लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी पर मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन के बिना टिकट बुक नहीं होगी, रेलवे ने ये फैसला टिकट की ब्लैक रोकने की दिशा में लिया है। टिकट बुक कराने के साथ ही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराने से यात्री काे गाड़ी को लेकर अपडेट जानकारी मोबाइल पर मिलेगी।

रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिए लिंक भी जारी किया है। रेलवे के टिकट पर्यवेक्षक विद्या सागर ने बताया कि रेलवे टिकट बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना हाेगा। चाहे टिकट किसी का भी हो। इससे ये फायदा होगा कि यात्रियों को उनके नंबर पर ही ट्रेन के देरी से आने या रद्द की सूचना मिल सकेगी।

एक माेबाइल नंबर से अपनी और अपने परिवार की टिकट ही बुक करा सकेंगे। इससे टिकट की ब्लैक करने वाले एजेंट कम हो जाएंगे। पीआरओ का कहना है कि ये यात्रियों के हित में उठाया गया कदम है। जल्द ही यह व्यवस्था लागू हो जाएगी जिसमें मोबाइल नंबर कॉलम भरना है। मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराने का उद्देश्य यही है जितने भी लाेग ट्रेन में सफर कर रहे हैं, उनका नंबर पीआरएस सिस्टम में दर्ज होना चाहिए।

ऑनलाइन टिकट के लिए ऐसे बना सकते हैं अकाउंट

व्यक्ति को पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.in पर जाना है। इसके बाद रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिस पर रजिस्ट्रेशन फार्म खुलेगा। यहां फार्म को भरना है। इसमें यूजर नेम, पासवर्ड, नाम, पता, जेंडर, डेट, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भाषा की जानकारी देना है। इसके बाद वेरिफिकेशन कोड डालकर सब्मिट करें। इसके बाद एक नए पेज पर डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। अब उस पर क्लिक करना है। इसके बाद लिखा होगा कि आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया। अब यूजर नेम और पासवर्ड की जानकारी ई- मेल पर भेज दी जाएगी जिसके बाद लॉग इन किया जा सकता है।

Ad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here